#हमारा_नेता_कैसा_हो

#हमारा_नेता_कैसा_हो
#हमारा_नेता_कैसा_हो


भारत के कई राज्यों में चुनाव चल रहा है किसी भी पार्टी या उम्मीदवार का चयन करने से पहले उसकी वास्तविकता अवश्य जाने।
सबसे पहले हमारा नेता कैसा हो :- नेता हमेशा अपने लोकल क्षेत्रों का ही चुने जो आप के क्षेत्र और समाज से जुडी जानकारी रखता हो और उस क्षेत्र की समस्याओं से परिचित हो।

कही ऐसा न हो चुनाव जितने के बाद 5 साल नेता जी उस क्षेत्र में दिखे ही न ऐसे उम्मदीवारों का बहिस्कार करे बेसक वो किसी भी पार्टी से क्यों न हो।
नेता साफ सुथरी प्रवति का हो सामाजिक हो मिलसार हो कहीं ऐसा न हो चुनाव जितने के बाद आप का फ़ोन तक भी उठाये मिलना तो बड़ी दूर की बात।

एक वोटर की कितनी अहमियत होती है यह एक नेता ही जान सकता है और नेता की कितनी अहमियत है यह वोटर ही जान सकता है और बिना कुशल नेता के क्षेत्र का विकास नहीं होता है अतः अपने क्षेत्रों एक कुशल नेता का चयन करना वहां के वोटरों के हाँथ में है।

देश का तथा समाज का उत्थान नेता पर निर्भर करता है ! नेता यदि पथ भ्रस्ट हुआ तो देश और समाज भी पतन की ओर अग्रसर हो जाता है आजकल हमारी परेशानियों की जड़ हमारा गलत नेता ही है !

जब हमारा नेता ही पथ भ्रस्ट होगा तो हम ऐसे नेताओ से कैसे समाज और देश निर्माण की कल्पना कर सकते है ! क्योकि जिसके पास जो होता है वही समाज और देश को बाटता है ! अगर हमारा नेता भ्रस्टाचारी अपराधी और बलात्कारी होगा तो समाज और देश में ऐसी ही घटनाये फैलेगी ! इसलिए समाज के प्रत्येक सदस्य की जिम्मेदारी है की समाज और देश के निर्माण के लिए जाति और संप्रदाय से ऊपर उठकर अच्छा ईमानदार सदाचारी नेता का चयन करना चाहिए

संगीन अपराधियों से दूर रहे कई नेता जेल में बैठे बैठे चुनाव लड़ते है ऐसे लोग समाज का क्या भला करेंगे वो सिर्फ समाज में अराजकता ही फैलाएंगे कई ऐसी भी पार्टियों है जो जातिगत हो कर राजनीती कर रही है ऐसी पार्टियों और उनके नेताओं का बहिस्कार करे।

जनसाधारण मतदाता को समझना समझाना होगा कि वह अपना स्वार्थ न देखे कुछ पैसो के लिए गरीब और अनपढ़ वोटर बिक जा रहे है यह बहुत ही दुर्भाग्यकार्य है,पहले देशहित देखे और ईमानदार ,आदर्शवादी और सेवाभावी नेता का चयन करे।
अतः सभी नागरिक खुलकर मतदान करे और देश के साथ समाज और क्षेत्र का भी विकास हो इसके लिए सभी एकजुट होकर मतदान अवश्य करे।

पंडित कौशल पाण्डेय \
राष्ट्रीय महसचिव
श्री राम हर्षण शांति कुञ्ज,भारत

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ