मकर संक्रांति के पावन पर्व पर कंबल व राशन वितरण

मकर संक्रांति के पावन पर्व पर कम्बल वितरण 
श्री राम हर्षण शांति कुञ्ज साजिक संस्था द्वारा शिव शक्ति मंदिर सी-8 यमुना विहार में जरुरत मंदो को कम्बल व राशन किट का वितरण किया गया.संस्था अध्यक्ष प्रभुनाथ पाण्डेय जी ने बताया की मकर संक्रांति के दिन दान पुण्य की बहुत बड़ी महिमा है 
संस्था महासचिव कौशल पाण्डेय ने बताया की ज्योतिष के अनुसार यदि कुंडली में  सूर्यदेव अकेले ही बलवान हों तो वे बाकी सात ग्रहों के दोष को दूर कर देते हैं ऐसे में मकर संक्रा​ति के महापर्व पर भगवान सूर्य की साधना और उनसे संबं​धित चीजों का दान अत्यंत ही कल्याणकारी माना गया है.. 
आज के दिन तिल और तेल के साथ खिचड़ी और कम्बल दान का भी बहुत महत्व है. मकर संक्रांति पर खिचड़ी के दान की महत्ता को कुछ इस तरह से भी समझा सकता है मान्यता है कि मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी का दान करने और खाने से विशेष पुण्य की प्राप्ति होती है. चावल और काली उड़द की दाल से मिलकर बनने वाली खिचड़ी के दान में काली उड़द शनि संबंधी दोष को दूर करती है, जबकि चावल और जल का संबंध चंद्रमा से होता है जो मनुष्य को अक्षय फल प्रदान करते हैं. वहीं हल्‍दी का संबंध देवगुरु बृहस्पति से और हरी सब्जियों का संबंध बुध ग्रह से होता है. खिचड़ी में पड़ने वाला घी का संबंध प्रत्यक्ष देवता सूर्य से तो घी का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. इस तरह देखें तो मकर संक्रांति पर खिचड़ी का दान न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से बल्कि ज्योतिषीय दृष्टि से भी बहुत महत्व रखता है.
इस अवसर पर डॉ यू के चौधरी,शशि शेखर सिंह ,पंकज त्रिपाठी ,अजय पाण्डेय,राजकुमारी पाण्डेय ,पूजा पाण्डेय आदि के साथ संस्था के कार्यकर्त्ता मौजूद रहे। 
https://www.facebook.com/100006108759918/videos/354948466034562/

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ