विवाह पंचमी :-17 December 2023, रविवार

जय सिया राम 
मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम और जगत जननी माँ सीता के विवाह की वर्षगांठ *विवाह पंचमी* की हार्दिक बधाई शुभकामनाएं।
 #राम #सीता #विवाह_पंचमी #VivahaPanchami

विवाह पंचमी  17 December 2023, रविवार को मनाई जाएगी.मार्गशिरा में शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को श्रीसीताराम विवाहोत्सव पर्व मनाया जाता है . इस दिन सभी  सनातनी भक्त सुखी और स्वस्थ वैवाहिक जीवन के लिए भगवान राम और माता सीता का आशीर्वाद लेते है। 

श्री सीता राम विवाहोत्सव (#विवाह पंचमी) की हार्दिक बधाई

सीतानाथ समारंभा रामानंदः मध्यमाम् ।अस्मदाचार्य पर्यंताम् वंदे गुरु परंपराम् ।।

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, विवाह पंचमी के दिन ही भगवान राम और माता सीता का विवाह संपन्न हुआ था. 
हिन्दू पर्व के अनुसार मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को भगवान राम और माता सीता के विवाह का उत्सव मनाया जाता है. इसे विवाह पंचमी कहा जाता है. मार्गशीर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को ही अयोध्या के राजकुमार मर्यादापुरुषोत्तम भगवान श्रीराम का विवाह मिथिला नरेश राजा जनक की पुत्री सीता से संपन्न हुआ था. इसे श्रीराम पंचमी या विहार पंचमी के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन नागदेवता की पूजा अर्चना का विधान है.

विवाह पंचमी तिथि और मुहूर्त
विवाह पंचमी की तिथि: 17 December 2023, रविवार

आज  विवाह पंचमी के दिन चंद्रमा श्रवण नक्षत्र के साथ मकर राशि में है और सूर्य और बुध वृश्चिक राशि में बुधादित्य योग बना रहे हैं। इन विशेष योग में पूजा का विशेष फल मिलेगा। बुधवार को दिन  श्रीराम-सीता की विशेष पूजा और विवाह के आयोजन का अनंत पुण्य मिलेगा।

सीता-राम विवाह कराने का महत्व
जिन लोगों के दाम्पत्य जीवन में कोई समस्या आ रही है या किसी के विवाह में किसी प्रकार की बाधा आ रही है तो उनको विवाह पंचमी के दिन भगवान श्री राम तथा सीता जी का विवाह कराना चाहिए। विवाह पंचमी के दिन रामचरितमानस और श्री राम एवं माता सीता के विवाह प्रसंग का पाठ करना अत्यंत शुभ होता है।

पंडित के एन पाण्डेय (कौशल)+919968550003 ज्योतिष,वास्तु शास्त्र व राशि रत्न विशेषज्ञ

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ