शिवरात्रि पर कैसे करे गंगा जल से अभिषेक

शिवरात्रि पर करे जलाभिषेक :- पंडित प्रभुनाथ  पाण्डेय  (ज्योतिषाचार्य ) 
शिवपूजा कहीं भी की जाए, किसी समय की जाए फलदायी होती है। लेकिन श्रावण मास की चतुर्दशी अर्थात मासिक शिव रात्रि के दिन  गंगाजल से शिव अभिषेक का माहात्म्य दोगुना बताया जाता है
प्रायः सभी पुराणो तथा उपपुराणों में भगवान शिव की महिमा का अपार वर्णन है , शिव पुराण , वायु पुराण कूर्म पुराण, लिंग पुराण, स्कन्द पुराण तथा वामन पुराण में तो विशेष रूप से श्री शिव जी की महिमा व्याप्त है , शिवलिंग पर जल चढाने का अर्थ ब्रह्म में प्राण लीन करना है , परमैकान्तिक शिवलिंग पर मात्र बिल्वपत्र चढाने से ही शिव जी प्रसन्न हो जाते है , कहते है कि दैहिक , दैविक , भौतिक तापों से संतप्त व्यक्ति के लिए त्रिदल युक्त बिल्वपत्र से बढ़कर कुछ भी नहीं है , लौकिक जगत में यदि किसी को कोई गहरा नशा चढ़ा हो , वह तीन पत्ती बिल्वपत्र को चबा ले तो कुछ सेकेंडों में नशा उतर जायेगा ,
मधुमेह (सुगर ) रोग में सुबह चार-पांच बिल्वपत्र , छः सात दाने कालीमिर्च के साथ चबाने से बढ़कर कोई औषधि किसी चिकित्सा में नहीं है। 
शिव भगवान का ध्यान प्रायः ह्रदय में होता है यदि ह्रदय शुद्ध नहीं है काम , क्रोध , लोभादिक विकारों से दूषित है तो वहां भगवान कैसे आयेगे ।
श्री शिव जी की प्रसन्नता के लिए तदनुसार अर्थात शिव जी के समान ही त्यागी , परोपकारी , सहिस्णुता और काम, क्रोध , लोभ आदि से शून्य होकर ह्रदय को निर्मल बनाना होगा।
गोस्वामी जी ने कहा है " निर्मल मन जन सो मोहि पावा , मोहि कपट चाल छिद्र न भावा ।"
भावार्थ:-जो मनुष्य निर्मल मन का होता है, वही मुझे पाता है। मुझे कपट और छल-छिद्र नहीं सुहाते।

महादेव शिव को अभिषेक बहुत ही प्रिय है ,, शिवजी का अभिषेक गंगा जल, दूध, दही, घी, शक्कर, शहद, और गन्ने के रस आदि से किया जाता है।  बेलपत्र पर सफ़ेद चन्दन से ओम नमः शिवाय या राम नाम लिख कर चढाने से महादेव अति शीघ्र प्रसन्न होते है।
भगवान शिव , शिवलिंग पर सौ कमल चढ़ाने से जितने प्रसन्न होते हैं, उतना एक नीलकमल चढ़ाने पर होते हैं। ऐसे ही एक हजार नीलकमल के बराबर एक बेलपत्र और एक हजार बेलपत्र चढ़ाने के फल के बराबर एक समीपत्र का महत्व होता है अतः शिव पूजा में शमी का पत्ता अवश्य चढ़ाये।

महादेव शिव से इस प्रकार प्रार्थना करे 
कर चरण कृतं वाक्कायजं कर्मजं वा श्रवणनयनजं वा मानसं वापराधम्‌।
विहितमविहितं वा सर्वमेतत्क्षमस्व जय जय करणाब्धे श्री महादेव शम्भो॥5॥
अर्थात हाथों से, पैरों से, वाणी से, शरीर से, कर्म से, कर्णों से, नेत्रों से अथवा मन से भी हमने जो अपराध किए हों, वे विहित हों अथवा अविहित, उन सबको हे करुणासागर महादेव शम्भो! क्षमा कीजिए, एवं आपकी जय हो, जय हो, जय हो ।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ